Recent

Govt Jobs : Opening

शिक्षकों के हजारों पद खाली, महज इंटरव्यू से नौकरी : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

बीएड डिग्रीधारक बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने विभिन्न विषयों के पीजीटी के 1,271 रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी की है। दूसरे राज्यों के छात्र-छात्राएं भी आवेदन कर सकते हैं।
इन पदों पर चयनित आवेदकों को वेतनमान के तौर पर 9,300 से 34,800 रुपये और ग्रेड पे के तहत 4,800 रुपये दिये जाने का प्रावधान है। इन पदों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी, बल्कि नियुक्ति केवल इंटरव्यू के आधार पर होगी।

उपरोक्त पदों में कंप्यूटर साइंस के 451 पद, फाईन आर्ट्स के 732 पद और म्यूजिक के 88 पद शामिल हैं।
इन पदों पर शैक्षिक योग्यता के तहत 50 प्रतिशत अंकों से संबंधित विषय में स्नातक और बी.एड या शिक्षा क्षेत्र में दो वर्षीय डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त राज्य की शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अनिवार्य आयु सीमा के तहत न्यूनतम आयु 18 वर्ष और ‌अधिकतम आयु 42 वर्ष है। निर्धारित मानकों के अनुसार कुछ वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी गई है।

उपरोक्त पदों पर आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन करने के लिए एचएसएससी की वेबसाइट से आवेदन प्रक्रिया को निर्देशों के अनुसार पूरा करना होगा। ऑवेदन करने के बाद उसके प्रिंटआउट को आगे की चयन प्रक्रिया के लिए सुरक्षित रखें।

आवेदन शुल्क के तौर पर सामान्य वर्ग के पुरुष और महिला अभ्यर्थी (दूसरे राज्यों के भी) को 500 रुपये और हरियाणा राज्य की महिलाओं / आरक्षित वर्ग / पिछड़े वर्ग के उम्‍मीदवारों को 125 रुपये जमा करने होंगे।

आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 21 अगस्त, 2015 और आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 सिंतबर, 2015 है। ऑनलाइन आवेदन करने या आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आवेदक एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.hssc.gov.in/ पर लॉग ऑन करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking