Recent

Govt Jobs : Opening

अब स्कूल में शिक्षक के मोबाइल पर प्रतिबंध : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग जल्द ही शिक्षकों के मोबाइल रखने पर रोक लगाने जा रहा है। प्रस्ताव के मुताबिक शिक्षक स्कूल में मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे, जबकि छात्रों पर यह रोक नहीं रहेगी। ऐसा पढ़ाई में आने वाली दिक्कत को लेकर किया जा रहा है। अधिकारियों का मानना है कि शिक्षक पीरियड के दौरान भी मोबाइल पर बातें करने के साथ वॉट्सएप व फेसबुक चलाते हैं। जिससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होती है।
स्कूलों के निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आई है कि स्कूल में शिक्षक ज्यादातर समय मोबाइल पर व्यस्त रहते हैं। वे रेस्ट रूम के अलावा क्लासों में भी मोबाइल लेकर जाते हैं और पीरियड के बीच में मोबाइल पर बात करने लगते हैं। जिससे छात्र उस विषय को अच्छे से नहीं समझ पाते हैं। इसे देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग मोबाइल बैन कर रहा है। सूत्र बताते हैं कि विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे जल्द ही लागू करने की तैयारी है।

छात्रों को मोबाइल ले जाना बैन नहीं
विभाग ने पहले छात्रों के मोबाइल स्कूल लेकर जाने पर रोक लगाई थी, लेकिन नए प्रस्ताव में ऐसा नहीं है। सुरक्षा कारणों से छात्रों को मोबाइल स्कूल ले जाने की छूट दी जा रही है। हालांकि वे क्लास रूम में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। अधिकारियों का मानना है कि छात्र-छात्राओं के स्कूल से घर आने और घर से स्कूल जाने के बीच मोबाइल होना चाहिए। यदि छात्रों के मोबाइल रखने पर भी रोक लगाई गई, तो किसी घटना की स्थिति में कौन जिम्मेदार होगा।

ई-अटेंडेंस पर विवाद
विभाग पहले शिक्षकों को मोबाइल रखने के लिए तैयार कर रहा था। क्योंकि ई-अटेंडेंस व्यवस्था लागू की जा रही थी। मामले में शिक्षक हाईकोर्ट चले गए थे, लेकिन हाईकोर्ट ने विभाग के पक्ष में फैसला सुनाया था। इसे देखते हुए विभाग एक जुलाई से इस व्यवस्था को पूरे प्रदेश में लागू कर रहा था। इसी बीच शिक्षक हाईकोर्ट की डबल बेंच में चले गए। जिस कारण विभाग अपने फैसले पर कायम नहीं रह सका। वहीं शिक्षकों ने व्यवस्था लागू करने पर मोबाइल हैंडसेट और डाटा पैक की मांग भी रख दी, जो विभाग के बूते में नहीं है।

....
शिक्षकों के स्कूल मोबाइल ले जाने पर जल्द ही रोक लगा रहे हैं। देखने में आया है कि शिक्षक स्कूल में मोबाइल पर व्यस्त रहते हैं। जिससे पढ़ाई प्रभावित होती है। वहीं छात्रों पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी।
दीपक जोशी, राज्यमंत्री, स्कूल शिक्षा विभाग

 मोबाइल रोजमर्रा की जरूरत बन गया है। छात्रों की तरह शिक्षकों को भी इसकी जरूरत पड़ सकती है। हां क्लास में मोबाइल बैन किया जाना चाहिए, लेकिन स्कूल में नहीं।
आशुतोष पांडेय, प्रमुख महामंत्री, मप्र शिक्षक कांग्रेस

सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking